15 अगस्त पर जोशीला भाषण 2023 | 15 august par joshila bhashan

आज हम आपके लिए कुछ ऐसे शब्द लेकर आए हैं जिनको आप 15 अगस्त के दिन बोल सकते हैं जिसे आप 15 अगस्त पर जोशीला भाषण बोल सकते हैं। 15 August per bhashan, swatantrata Divas per speech ine Hindi mein, तो आइए वह कौन से शब्द हैं जिनको आप 15 अगस्त के मौके पर बोल सकते हैं अगर आप भी इंटरनेट पर भाषण ढूंढ रहे हैं बोलने के लिए तो हम आपको एक ऐसा भाषण देंगे उसको आप बोलिए जिससे सामने वाले भी मन कुछ हो जाए।

15 August speech in Hindi 15 अगस्त पर जोशीला भाषण

स्वतंत्रता दिवस पर सबसे अच्छा भाषण कौन सा है ? तो चलिए बिना देरी किए हुए हम आपको बताने वाले हैं 15 अगस्त पर जोशीला भाषण

जोशीला भाषण 2023

मेरे माननीय मुख्य अतिथि हमारे प्रिंसिपल सर और हमारे स्कूल के सभी शिक्षक गण और मेरी प्यारे भाई बहन को मेरा शुभ प्रभात। मैं आप सभी लोगों के सामने आज स्वतंत्रता दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं देता हूं।

दोस्तों आज मुझे स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कुछ बोलने का मौका मिला है, और इसमें मैं अपने आप को अच्छा सम्मानित महसूस कर रहा हूं. 15 अगस्त हमेशा हमारे लिए बहुत खास दिन है।

प्यारे मित्रों कई वर्षों तक हमारा भारत देश अंग्रेजों का गुलाम रहा, और अंग्रेजों के अत्याचार बहुत सहे हैं, और बाद में कितने ही सेनानियों का बलिदान दिया तब जाकर हमारा भारत 15 अगस्त 1947 को हमारा देश अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुआ।

इस स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश के प्रधानमंत्री अपनी राजधानी दिल्ली में स्थित लाल किले में राष्ट्रीय झंडा फहराया जाता है, और जिन सेनानियों देश को आजादी दिलाने में शहीद हुए हैं, उनको तह दिल से याद किया जाता है।

अब हमारा भारत देश संपूर्ण रूप से आजाद हैं, और दिन प्रतिदिन आगे बढ़ता ही जा रहा है, और एक महान शक्ति बनने के रास्ते पर चल रहा है। आज साल 2023 में भारत अपना 76 वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है. 15 अगस्त 1947 को भारत का सर्वप्रथम स्वतंत्र दिवस मनाया गया था,और आज 76 वां मनाया जा रहा है।

इस 15 अगस्त के मौके पर स्कूल, बड़े-बड़े कॉलेजों, सरकारी कार्यालयों और प्राइवेट कार्यालयों, मैं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है, और 15 अगस्त को छोटी सी छोटी स्कूल में भी झांकियां और अलग-अलग प्रकार के नाटक रंगमंच का आयोजन किया जाता है, और एक दूसरे को बधाइयां दी जाती है।

स्वतंत्रता दिवस के दिन विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम और जुलूस एवं भाषण, नृत्य, देश भक्ति गीत गाए जाते हैं, पंद्रह अगस्त पर सभी दुखों और दर्द को आपसी बैर बुलाया जाता है, और खुशी मना कर भारत की एकता को और शक्ति को दिखाया जाता है, की हम भारत के निवासी सब एक हैं, हमें कोई आपस में बैर नहीं है. हम सब भाई हैं।

हमारे देश की आजादी में सबसे महत्वपूर्ण योगदान देने वाले लोगों के हम नाम बताते हैं. जिन्होंने अपने प्राण ही त्याग दिए हैं. जैसे :- महात्मा गांधी, सरदार बल्लभ भाई पटेल, सुभाष चंद्र बोस, जवाहरलाल नेहरू, भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद जैसे कहीं और भी लोग थे जिन्होंने भारत की आजादी में अपना योगदान ही नहीं बल्कि बहुत संघर्ष किया है, और देश को अंग्रेजों के गुलाम से मुक्त करवाया है।

आज हम भारत में पूर्ण रुप से स्वतंत्र हैं और हमारा नया भारत हैं, और इन महान आत्माओं को कभी भी नहीं भूलना चाहिए जिन्होंने हमारे देश की आजादी के लिए अपने प्राण ही त्याग दिए हैं। और सब कुछ देश के लिए न्योछावर कर दिया ।

"आजादी की कभी शाम ना होने देंगे" शहीदों की कुर्बानी बदनाम ना होने देंगे" बच्चे हैं लहू की एक बूंद भी रगों में" तब तक भारत माता का आंचल नीलाम ना होने देंगे।

अब मैं अपनी इन बातों को यहां पर ही विराम देता हूं, और आप सबका तहे दिल से बहुत-बहुत धन्यवाद। भारत माता की जयजय हिंद वंदे मातरम

समाप्त

Read more :- इस 15 अगस्त पर बधाई शायरियां भेजें ?

Follow US On Google NewsClick Here
Facebook PageClick Here
Telegram ChannelClick Here
TwitterClick Here
PinterestClick Here
5/5 - (3 votes)

नमस्कार, मैं Bhola Shankar saini और मैं Thehindionlinesite का Founder हूँ। मैं Digital Content Creator हूँ. और अब मैं YouTube समेत Blog पर भी आपकी मदद करने के लिए उपलब्ध हूँ।

1 thought on “15 अगस्त पर जोशीला भाषण 2023 | 15 august par joshila bhashan”

Leave a Comment

Join Telegram