15 अगस्त पर निबंध हिंदी में 10,15,20 लाइन 2023 | 15 August per nibandh Hindi me

15 August per nibandh Hindi meस्वतंत्रता दिवस पर निबंध आज हम आपके लिए इस indepedance Day 2023 के मौके‌व स्वतंत्रता दिवस पर आप सभी स्टूडेंट्स के लिए हम बेहतरीन 15 अगस्त निबंध हिंदी में 10, 15, 20 लाइन यहां से आप निबंध को पढ़कर याद कर सकते हैं, वह 15 अगस्त पर आप स्टेज पर बोल भी सकते हैं।

हमारे भारत में 15 अगस्त को बहुत ही महत्वपूर्ण दिन माना जाता है, क्योंकि 15 अगस्त 1947 को हमारा भारत देश ब्रिटेन साम्राज्य की गुलामी से आजाद हो गया था, हर वर्ष गवर्नमेंट एक राष्ट्रीय अवकाश देती हैं, और स्वतंत्र दिवस दिन मानकर इस दिन को बड़े धूमधाम से त्यौहार की तरह मनाया जाता है, जैसे स्कूल, सरकारी दफ्तर, कॉलेज, प्राइवेट स्कूल आदि जगहों पर झंडा रोपण किया जाता है। अगर आप सभी छात्र-छात्राएं 15 अगस्त पर निबंध ढूंढ रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं, क्योंकि हम आपके लिए बहुत ही बेहतरीन तरीके की जानकारी देने वाले हैं, और एक अच्छा सा आपके लिए निबंध लेकर आए।

15 अगस्त क्यों मनाया जाता है ? Independence Day Essay in Hindi

हर वर्ष 15 अगस्त को हम स्वतंत्रता दिवस की रूप में मनाते हैं, 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस में राष्ट्रीय अवकाश के रूप में घोषित किया जाता है। हमारे पूरे भारत में इस दिन हर जगह स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है, जैसे :- स्कूल पोस्ट ऑफिस बैंक सरकारी कार्यालय महाविद्यालय सभी ऑफिसर में तिरंगा लहराया जाता है। 15 अगस्त के दिन स्कूलों में प्रतियोगिताएं भी होती है, भाषण देते हैं, बच्चे कविताएं बोलते हैं, उन नौजवानों की गाताऐ सुनाते हैं। तो पूरे भारत में खुशी के जश्न के साथ 15 अगस्त स्वतंत्र दिवस मनाया जाता है। जो भी लड़के और लड़कियों प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए की 15 अगस्त पर निबंध हिंदी में तलाश कर रहे हैं। Independence Day Essay in Hindi प्राप्त कर सकते हैं।

15 अगस्त पर निबंध 200 शब्दों में – Independence Day

15 अगस्त 1947 को हमारा देश आजाद हुआ था। और भारत के लिए 15 अगस्त का दिन बहुत भाग्यशाली है। क्योंकि हमारा देश लगभग 200 साल से अंग्रेजों का गुलाम था। और 15 अगस्त को हम स्वतंत्र हो गई थे। इसलिए हर वर्ष 15 अगस्त को पावन पर्व के रूप में माना जाता है।

भारत को आजादी दिलवाने के लिए कहीं जवानों की जाने गई है। और भारत की सेनानियों ने कहीं मेहनत करने के बाद। भारत अंग्रेजों से पूर्ण रूप से स्वतंत्र हो पाया। तब से और आज दिन तक भारतवासी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाते आ रहे हैं।

स्वतंत्रता दिवस को हम राष्ट्रीय अवकाश होता है। 15 अगस्त के 1 दिन पहले ही लोगों को सूचित किया जाता है टेलीविजन के माध्यम से रेडियो चैनल न्यूज़ आदि के जरिए बताया जाता है। स्वतंत्रता दिवस हर साल देश के प्रधानमंत्री लाल किले पर तिरंगा पर आते हैं। पर आने के बाद राष्ट्रगान किया जाता है। इसके बाद 21 बार गोलियां चलाकर सलामी दी जाती है। इसके बाद वहां पर कुछ कलाई भी दिखाते हैं प्रस्तुत की जाती। इस दिन वाहा का नजारा टीवी चैनलों के माध्यम से पूरे देश में दिखाया जाता है। और आतंकियों की खतरे को ध्यान में रखते हुए वहां पर पुलिस प्रशासन तैनात खड़ी रहती है।

भारत में पूरे राज्यों में यह 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। और वहां के मुख्यमंत्रियों द्वारा ध्वजा फहराया जाता है। और शहीद जवानों की श्रद्धांजलि दी जाती है। उनका सम्मान किया जाता है। इस दिन देश भक्ति के गीत, देशभक्ति के नारे लगाए जाते हैं, और कुछ लोग पटाखे चलाते हैं अलग-अलग प्रकार से रंगोलियां बनाते हैं और उत्सव का आनंद लेते हैं।

भारत के हर एक कोने में स्वतंत्रता दिवस पर ध्वज लहराया जात। प्रत्येक व्यक्ति के लिए यह दिन बहुत ही महत्व होता है।

15 अगस्त पर निबंध हिंदी में 10, 15, 20 लाइन 2023

  • 15 अगस्त 1947 में हमारा भारत देश अंग्रेजों के गुलाम से मुक्त हो गया था।
  • 15 अगस्त 1947 हमारा देश संपूर्ण भारत अंग्रेजों की शासन से आजाद हो गया था और तब से लेकर आज दिन तक उस 15 अगस्त को आज भी स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है।
  • भारत में जितने भी त्योहार मनाए जाते हैं जैसे राष्ट्रीय त्योहार व धार्मिक त्योहार सभी त्योहार बड़े धूमधाम से मनाई जाती है।
  • 15 अगस्त के दिन पूरे भारत में हर कोने कोने में तिरंगा ध्वजारोहण किया जाता है।
  • 15 अगस्त के दिन दिल्ली के लाल किले में प्रधानमंत्री द्वारा तिरंगा झंडा बनाया जाता है और बहुत ही बड़े प्रोग्राम किए जाते हैं।
  • 15 अगस्त के दिन सरकारी स्कूल प्राइवेट स्कूलों कॉलेज सरकारी दफ्तरों में भारत का राष्ट्रगान सावधान की स्थिति में गाया जाता है और इसके तरीके बताए जाते हैं।
  • स्कूलों में बड़े-बड़े प्रोग्राम किए जाते हैं और बच्चे डांस करते हैं कॉमेडी करते हैं धार्मिक प्रोग्राम किया जाता है संगीत गाए जाते हैं कविता बोली जाती हैं और इस त्यौहार को बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं।
  • 15 अगस्त के मौके पर देशभर में राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया था और आज भी उसे मानते हैं और त्यौहार का खूब मजा लेते हैं।
  • 15 अगस्त के दिन हम सभी जो हमारे देश वासी शहीद हुए हैं उनकी याद करते हैं श्रद्धांजलि देते हैं उन्होंने अपनों का त्याग करके देश की रक्षा की है.
  • हम सभी भारत वासियों के लिए यह दिन बहुत ही काश मानते हैं।
  • इस दिन भारत के लोग आपस के बेर को बुलाते हैं और एक दूसरे के साथ रहने का संकल्प लेते हैं।
  • जो लोग देश को स्वतंत्र कराने में शहीद हुए हैं, उनको हम कोटि-कोटि नमन करते हैं।
  • सभी देशवासी इस दिन स्वतंत्रता दिवस की खुशियां मनाते हैं और अपने देश का प्रचार करते हैं भारत माता की जय हो के नारे लगाते हैं।
  • अपने परिवार के साथ वह दोस्तों के साथ घूमते हैं देश भक्ति फिल्म देखते हैं, देशभक्ति गाने गाए जाते हैं और जश्न मनाते हैं।
  • इस दिन जल सेना और वायु सेना थल सेना के द्वारा पिरामिड निकाले जाते हैं।
  • भारत के कई राज्यों में तो लोग 15 अगस्त पर पतंग उड़ा कर 15 अगस्त को सेलिब्रेट करते हैं।
  • इस दिन सभी भारत के देशवासी देश भक्ति के रंग में रंगे होते हैं।
  • भारत में कई दिवस मनाए जाते हैं परंतु सबसे महत्वपूर्ण दिवस 15 अगस्त को मनाया जाता है।
  • 15 अगस्त के त्यौहार पर स्कूलों में संस्कृति प्रोग्राम जुलूस भाषण देश भक्ति कविता देश भक्ति गीत स्टेज पर प्रोग्राम किए जाते हैं।
  • भारत के प्रत्येक राज्यों में उनके जिलों में वह छोटे-छोटे गलियों में भी तिरंगा झंडा लहराया जाता है।

यह भी पढ़ें :-

Conclusion :-

15 August per nibandh Hindi mein 10,15, 20 line15 अगस्त पर निबंध हिंदी में 10 15 20 लाइन हमने आपके लिए बहुत ही अच्छा निबंध लिखा है यहां से पढ़कर आप याद कर सकते हैं आप इसको कॉपी करके कहीं पर भी शेयर कर सकते हैं अपनी कॉपी में उतार सकते हैं अगर आपको यह हमारा लेख पसंद आया हो तो इसे आगे से आगे शेयर करें और अगर आप हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन जरूर करें।

5/5 - (5 votes)

2 thoughts on “15 अगस्त पर निबंध हिंदी में 10,15,20 लाइन 2023 | 15 August per nibandh Hindi me”

Leave a Comment

Join Telegram