सावधान ! आप हो सकते हैं कंगाल Gpay,Phone pay, Bhim App,Upi , Paytm अब होगा आपका पैसा होगा गायब ?

Cyber crime se Kaise bache, cyber crime kya hota hai, cyber crime attack, cyber crime ke attack se Kaise bache

वर्तमान समय में हर कोई लेन देन डिजिटल रूप से कर रहा है और खास तौर पर कोरोना काल के दौरान इस तरीके को बहुत ज्यादा अपनाया गया था. और अभी भी इसका प्रचलन बढ़ता ही जा रहा है. टिकट बुक करनी हो या फिर कोई भी ऑनलाइन सामान खरीदना है. पैसों की लेनदेन करनी है, बिजली का बिल चुकाना है. मोबाइल रिचार्ज करना है, और ज्यादातर लोग अपने मोबाइल से यूपीआई के ‘थ्रू’ पेमेंट करते हैं. और इसके लिए कई एप्स है जिनको लोग यूज करते हैं जैसे – paytm, Google pay, bhim app, phonepe ऐसे और भी एप्लीकेशन है जिनका लोग इस्तेमाल करते हैं पर इनमें भी बहुत सावधानी रखनी जरूरत है वर्तमान समय में इन के माध्यम से साइबर क्राइम बहुत ज्यादा बढ़ रहा है। Hacker उपयोगकर्ताओं के पैसे हड़पने के नए-नए तरीके खोज रहे हैं और कहीं लोगों को बहुत ज्यादा नुकसान हो भी रहा है. इसलिए डिजिटल पेमेंट करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. अगर ध्यान नहीं रखते हैं तो हमारे साथ भी गलत हो सकता है।

खास तौर पर इन बातों का रखें ध्यान ? Cyber Crime Attack

•अगर आप Google pay, paytm, bhim app, phonepe, ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए अगर आप इनका हमेशा उपयोग करते हैं तो आप को ध्यान रखना चाहिए कि अपनी यूपीआई एप को अपडेट करते रहे। अगर आप ऐसा करते हैं तो साइबर क्रिमिनल आपके डिवाइस को हैक ना कर पाएगा, क्योंकि अगर आप ऐप को अपडेट कर लेते हैं तो उसकी सुरक्षा बढ़ जाती है इसलिए आप अपने यूपीआई एप को समय-समय पर अपडेट करते रहे।

• कभी भी आपको पेमेंट प्राप्त करने के लिए पिन नंबर दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है। कई बार ऐसा होता है किस साइबरक्रिमिनल्स लोग आपको उलझा कर पेमेंट के नाम पर आपसे पिन दर्ज कराने के लिए कहते हैं। और आपको हमेशा यह ध्यान रखना है कि पेमेंट प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई पिन डालने की जरूरत नहीं है।

• अगर आप Facebook, Instagram, WhatsApp, messenger, पैसे कहीं सोशल मीडिया का अगर आप प्रयोग करते हैं तो कहीं बार साइबरक्रिमिनल्स आपको लिंक भेजते हैं, और आपको अलग-अलग प्रकार के ऑफर देते हैं और कहते हैं कि आप इस लिंक पर क्लिक करके आप अपनी सर्विस ले सकते हैं तो आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना है।

• कई बार आपको फोन भी आया होगा कस्टमर केयर वाले बन कर या बैंक मैनेजर बन कर आपको कॉल करते हैं और आपसे अपनी निजी जानकारी पहुंचते हैं आपको बिल्कुल भी नहीं बताना है क्योंकि बैंक कभी भी फोन पर पर्सनल डिटेल नहीं मांगता है उसने कह रखा है कि मैं किसी भी उपयोगकर्ता की निजी जानकारी नहीं लेता हूं अगर जरूरत है तो मैं शाखा में बुलवा सकता हूं तो आपको यह ध्यान रखना है किसी भी प्रकार का फोन अगर आपके आए तो अपनी पर्सनल जानकारी बिल्कुल भी ना दें।

• अगर आपके फोन पर मैसेज में लोन के बारे में जानकारी दी जाती है यह सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार का लिंक आ रहा है तो उस पर आप click ना करें अगर आप क्लिक कर देते हैं तो आपका मोबाइल हैक हो जाता है और आपकी सारा डाटा चुरा लेते हैं इसलिए यह ध्यान रखें।

• कहीं बाहर आपको मेल के जरिए भी लिंक भेजा जाता है और लगभग वर्तमान समय में सभी को ही मेल में भेजा ही जाता है क्योंकि इस समय पर cyber crime बहुत ज्यादा बढ़ रहा है और आपको सतर्क रहने की जरूरत है आपको मेल के जरिए आपको नए-नए ऑफर दिए जाएंगे और आप को झांसे में फंसा दिया जाएगा आपको साइबर क्राइम वाले लोग लालच देकर आपकी सारी पर्सनल जानकारी ले लेते हैं, और आपके मोबाइल को हैक करके आपके सारे पैसे चुरा सकते हैं इसलिए आप हमेशा ऐसी चीजों से बचकर रहें।

अंतिम शब्द :- हमने बिल्कुल आपके लिए ऑनलाइन पेमेंट करने की सावधानियां बताई है मैं आपसे आशा करता हूं कि आप इस लेख को अपने परिवार और अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर आगे शेयर करें जिससे उनको भी पता लग सके और ऐसे साइबर क्राइम से बच सके नहीं तो अगर आप ध्यान नहीं देते हैं तो आपके साथ भी गलत हो सकता है।

5/5 - (2 votes)

नमस्कार, मैं Bhola Shankar saini और मैं Thehindionlinesite का Founder हूँ। मैं Digital Content Creator हूँ. और अब मैं YouTube समेत Blog पर भी आपकी मदद करने के लिए उपलब्ध हूँ।

Leave a Comment

Join Telegram