ED Full Form in Hindi | ईडी क्या है ? संपूर्ण जानकारी

Ed full form in Hindi – दोस्त क्या आपने भी कभी ईडी शब्द का नाम सुना है, यह एक बहुत ही फेमस शब्द है. जिसको आपने कभी ना कभी न्यूज़ पेपर न्यूज़ वेबसाइट सोशल मीडिया न्यूज़ चैनल्स, जरूर देखा होगा और नाम भी सुना होगा। सोशल मीडिया पर आप आए दिन ईडी से संबंधित कई सारी खबरें देखते हैं. और पढ़ते जरूर होंगे पर आपने कभी इसके बारे में जानने की कोशिश की है या नहीं कि आखिरकार Ed kya hota hai , और Ed Ka ful form kya hai , Ed full form in Hindi नहीं जानते तो आज आपका इस लेख में बहुत-बहुत स्वागत है. अगर आप ने गूगल पर सर्च करके इस लेख पर आई गए हैं. की Ed Ka full form kya hota hai तो आपको यहां पर डिटेल में सारी जानकारी मिल जाएगी आप इसको थोड़ा ध्यान से और अंत तक पढ़े. आपको ईडी से जुड़ी संबंधित सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

E D का इतिहास क्या है ?

ईडी के इतिहास के बारे में अगर हम बात करें तो प्रवर्तन निदेशालय की स्थापना कब की गई थी, तो इसकी स्थापना 1 मई 1956 को की गई थी। सबसे पहले इ डी का नाम inforcement unite था पर 1957 में इसका नाम बदलकर प्रवर्तन निदेशालय कर दिया अगर हम वर्तमान समय की बात करें तो इसका महानिदेशक संजय कुमार मिश्रा है।

Ed क्या होता है ?

आईडी के बारे में हम जानते हैं. आखिरकार यह क्या होता है. तो दोस्तों यह एक निदेशालय भारत सरकार द्वारा एक विशेष जांच करने वाली एजेंसी होती है, और यह एजेंसी वित्त मंत्रालय के समक्ष कार्य करती हैं, और यह एजेंसी का मुख्यालय दिल्ली में स्थित हैं। दोस्तों यह प्रवर्तन निदेशालय यह विदेशी पैसा विनियमन अधिनियम 1973 के दौरान कार्य करती है, पर इसे बाद में फेरा को फेमा के द्वारा दोबारा शुरू कर दिया गया तो आप ईडी के बारे में समझ गए होंगे कि आखिरकार Ed क्या होता है.आगे भी हम जानेंगे और भी जानकारी बने रही हैं हमारे साथ।

ईडी का उद्देश्य क्या है ?

दोस्तों आखिरकार टीवी का उद्देश्य क्या है. यह किस लिए काम करती हैं. और कैसे कर रही है. इसके बारे में भी हम चर्चा करते हैं. दोस्तों प्रवर्तन निदेशालय हिना के मुख्य उद्देश्यों का पालन करते हैं. और देश में money-laundering करने वालों वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाती हैं. कहा जाए तो कानूनी कार्रवाई करते हैं. और संपत्ति को जप्त कर लिया जाता है. और ईडी द्वारा देश में भ्रष्टाचार करने वालों पर कानूनी कार्रवाई करते हैं।

Ed का full form क्या होता है ?

E Enforcement
DDirectorate

दोस्तों आपने गूगल से भी पूछा होगा , ed ka full form in Hindi and ED kya hota hai तो आपको वहां पर ढेर सारी रिजल्ट देखने को मिलेंगे, अगर आप हमारे रिजल्ट पर आए हैं तो यहां पर आपको सारी जानकारी बता दी जाएगी, ई डी का फुल फॉर्म होता है , “इंफोर्समेंट डायरेक्ट” और इसको हम हिंदी में कहते हैं – “प्रवर्तन निदेशालय” कहते हैं।

Ed full form ine English – ईडी को इंग्लिश में कहा जाता है. जो कि हम इसका पूरा नाम बता रहे हैं। Enforcement Directorate इंग्लिश में कहा जाता है। तो यह इसका पूरा नाम होगा आपको हमने दोनों भाषा में बताएं हिंदी और इंग्लिश में अब आप समझ गए होंगे इसका आखिरकार पूरा नाम क्या होता है।

Ed का काम क्या होता है ?

दोस्तों का ही जानते हैं हम ईडी का काम क्या होता है. यदि एक ऐसी एजेंसी है. जो भारत सरकार के दो कानून है. पहला foreign exchange management act 1999 fema और दूसरे नंबर का है the prevention of money laundering act 2002 pmla यह दोनों कानून में दोषियों को उनकी संपत्ति जप्त करना एवं अपराधियों पर मुकदमा दर्ज करके कड़ी कार्रवाई करने का अधिकार प्राप्त है।

यह दोनों कानून ऐसे हैं जो, भारत एवं विदेश में आने जाने वाले अवैध मुद्रा पर होने वाले आवागमन पर विशेष तौर से नजर रखता है. और उसकी जानकारी करता है. एवं मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए अवैध मुद्रा आवागमन होता है. उसको रोकता है. और उस पर कानूनी कार्रवाई करता है, भारत में जो भी व्यक्ति हो या कोई भी अगर उसके पास अधिक संपत्ति हैं. तो उस पर नजर रखता है. वह विदेशों में जमा किया काला धन नजर रखना और उस पर कड़ी कार्रवाई करती है. इडी का यह काम है।

यह भी पढ़ें ?

 आईसीयू क्या है संपूर्ण जानकारी

ED के कार्य क्या क्या है ?

  • किसी भी व्यक्ति के पास ज्यादा से ज्यादा मात्रा में अगर विदेशी मुद्रा पाई जाती हैं, तो उसकी जांच सिर्फ और सिर्फ ED द्वारा किया जाता है, और दोषी पाने पर उसको कानूनी सजा दी जाती है।
  • अगर कोई भी व्यक्ति विदेशों की संपत्ति अगर वह खरीद लेता है, तो उसकी जितनी भी संपत्ति है उसकी जांच ईडी के दौरान की जाती है।
  • कोई भी व्यक्ति हो अगर सरकार की अनुमति के बिना ही अगर वह विदेशी मुद्रा के साथ लेन देन वह व्यापार शुरू कर देते हैं तो ऐसी परिस्थिति में ईडी वाले उसकी जांच करते हैं। और ऐसे केस में उनको सजा भी दी जाती है।
  • देश में कहीं ऐसे लोग हैं जिनके पास धन की कमी नहीं है और अधिक से अधिक धन होने के कारण ईडी सरकार संपत्ति की जांच करते हैं और किसी भी प्रकार का दोष निकलता है तो उसे तुरंत गिरफ्तार किया जाता है ।
  • अगर व्यक्ति के पास काला धन है और उसे वेद बनाता है तो उसमें भी ईडी उस संपत्ति की जांच करती है और उसके खिलाफ कार्रवाई करते हैं ।
  • संपत्ति के कई मामले होते हैं बेनामी संपत्ति के किसी भी प्रकार का मामला हो तो उसकी जांच एडी द्वारा ही होती है।

ED का मुख्यालय कहां है ?

जानते हैं इडी का हेड क्वार्टर कहां है. एडी का मुख्यालय दिल्ली में स्थित है. और इसके अलावा भी भारत में ऐसे कई क्षेत्र हैं. जहां जोनल कार्यालय बने हुए हैं. आए हैं हम नीचे सारणी में जानते हैं

क्रम संख्याRegional OfficeZonal OfficeSub Zonal Office
1. मुंबईहैदराबादनागपुर
2. चेन्नईमुंबईप्रयागराज
3.चंडीगढ़जयपुरमंगलुरु
4.कोलकाता जालंधरदेहरादून
5.दिल्ली चेन्नईरायपुर
6.लखनऊभुबनेश्वर
7.श्रीनगरकोजीकोड
8.कोलकाताइंदौर
9.पटनामदुरै
10.बेंगलुरुरांची
11.अहमदाबादसूरत
12.दिल्लीविशाखापत्तनम
13.कोच्चीशिमला 
14.चंडीगढ़जम्मू 
15.पणजी
16.गुवाहाटी

E D officer कैसे बने ‌? योग्यता क्या है

दोस्तों अगर आपने भी मन बना लिया और आपका भी अगर सपना है कि मैं भी ED ऑफिसर बनु तो आपको इसमें क्या करना होगा आइए हम इसके बारे में जानते हैं और हम आपको यह भी बताएंगे कि ED ऑफिसर बनने के लिए क्या-क्या करना होगा इसके बारे में जानते हैं।

ED ऑफिसर के लिए अगर आप अप्लाई करना चाहते हैं, नीचे दिए गए कुछ पॉइंट्स बता रहा हूं, यह आपको ध्यान में रखना है और इन को जरूर पढ़ना है.

  • दोस्तों अगर आपने ग्रेजुएशन कंप्लीट कर लिया है. किसी भी विषय में तो आप ED ऑफिसर बनने के लिए तैयार है. आप अप्लाई कैसे करेंगे जानेंगे.
  • दोस्तों आपकी उम्र 21 वर्ष से 27 साल के बीच होना अनिवार्य है और आपकी Ed ऑफिसर बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
  • इसमें अप्लाई करने के लिए आपको जाति [ एससी ,एसटी ,ओबीसी ] के अनुसार आरक्षण सुविधा भी मिल जाएगी.
  • अगर आप Ed ऑफिसर बनने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले यह करना होगा जैसे कि “एसएससी” सीजीएल” इन परीक्षाओं को पास करना होगा.

यह भी पढ़ें ?

BBC क्या है ? संपूर्ण जानकारी

ED के अन्य फुल फॉर्म ?

Emergency DepartmentEffective Date
Eating DisorderErectile Dysfunction
Enterprise DevelopmentExecutive Director
EducationEdition
EditorEconomic Development
Enumeration DistrictEffective Dose
Early DeathEnglish Department
Environmental DamageEnumeration District
Effective DoseEarly Death
English DepartmentEnvironmental Damage
ElectrodialysisEvery Day
Early DeploymentEffective Diameter
Extremely DisappointingEngineering Design

Faq :- ईडी से जुड़े प्रश्न उत्तर ?

इडी क्या है ?

यह भारत सरकार द्वारा जांच करने वाली एक एजेंसी है, और यह वित्त मंत्रालय के समक्ष कार्य करती है। इस एजेंसी का मुख्यालय दिल्ली में है।

ईडी का क्या काम है ?

ज्यादा मात्रा में विदेशी मुद्रा पाए जाने पर, विदेशों की संपत्ति खरीदना, विदेशी मुद्रा व्यापार करना, ज्यादा मात्रा में काला धन व्यापार करना, और भी काम है ईडी के।

ईडी का फुल फॉर्म हिंदी में ?

“प्रवर्तन निदेशालय” कहते हैं।

ED Full Form ?

Enforcement Directorate इंग्लिश में कहा जाता है।

E D officer कैसे बने ‌? योग्यता क्या है

इडी से संबंधित सभी प्रश्नों व इ डी ऑफिसर कैसे बने, जानने के लिए आप इस लेख को पढ़ें यहां से क्लिक करें

यह भी पढ़ें ?

अंतिम शब्द :- आज हमने इस लेख में जाना है, Ed full form in Hindi के बारे में जाना है, दोस्तों आपको हमारे द्वारा बताए गई जानकारी अच्छी लगी होगी क्योंकि हमारे इस blog में आपको एजुकेशन से रिलेटेड पोस्ट देखने के लिए मिलेगी आप इसे अपने दोस्तों व अन्य सोशल मीडिया पर साझा करें अगर आपका कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट करें।

Read More :-

Basic English (1) Blogging (1) Bollywood (2) Business Ideas (23) Credit card (2) cryptocurrency (1) Education (6) Entertainment (1) Festival (5) full form (15) Games (3) General knowledge (3) Health & fitness (4) Insurance (1) Internet (2) Loan offer (8) love shayari (4) Make money (5) Motivational (3) movies (5) personal finance (3) Quotes (2) Sexy video / Film – Bold photos (8) Share marketing (2) sports (1) Technology (5) Yojana (4) अन्य खबर (19) ऑटोमोबाइल (9) करियर / career (2) देश भक्ति शायरी (3) धर्म-कर्म (5) रिजल्ट (1) शायरी (31)

5/5 - (1 vote)

नमस्कार, मैं Bhola Shankar saini और मैं Thehindionlinesite का Founder हूँ। मैं Digital Content Creator हूँ. और अब मैं YouTube समेत Blog पर भी आपकी मदद करने के लिए उपलब्ध हूँ।

Leave a Comment

Join Telegram