होली कब है 2023 | होलिका दहन पूजा सामग्री , शुभ मुहूर्त क्या है

Holi kab hai 2023, Holi per kya Karen, Holi 2023, Holi kab manae jayegi

होली का त्यौहार 2023 – इस बार होलिका दहन 7 मार्च, 2023 (मंगलवार) को होगा और रंगों की बौछार 7 तारीख को होगी इस बार होली 7 मार्च, 2023 (मंगलवार) के दिन आ रहे हैं और आपको पता ही होगा की होली का त्यौहार कितने धूमधाम से मनाया जाता है होली का त्योहार फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को होली का दहन किया जाता है।

और उसके अगले दिन ही होली रंगों से मनाई जाएगी जिसमें दोस्त परिवार अपनी रिलेटिव के साथ रंगों के साथ होली मनाई जाती है हम आपको होली के बारे में और शुभ मुहूर्त और होलिका दहन की पूजा सामग्री के बारे में भी आपको जानकारी देंगे आगे और पढ़ें।

Holi kab hai 2023 me – होली का त्यौहार बस कुछ ही दिनों में आने वाला है, फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होलिका दहन किया जाएगा और उस के दूसरे दिन चैत्र माह की पहली तिथि को रंगो वाली होली मनाई जाती है और इस बार 18 मार्च को होली मनाई जाएगी।

होली कब मनाई जाएगी ( Holi date 2023 )

होली का त्योहार आ गया है और हिंदू पंचांग के अनुसार होली का त्योहार फाल्गुन मास की पूर्णिमा को होलिका दहन पर्व बड़े धूमधाम से मनाया जाता है और ऐसे में इस साल होलिका दहन 7 मार्च, 2023 (मंगलवार) को मनाया जा रहा है और उसके अगले दिन 7 मार्च, 2023 (मंगलवार) को रंगों के साथ बड़े धूमधाम से होली मनाई जाएगी।

होलिका दहन शुभ मुहूर्त क्या है ( holika dahan 2023 mein shubh muhurt kya he )

होली का त्यौहार – होलिका दहन7 मार्च, 2023 (मंगलवार) को किया जाएगा और इस का शुभ मुहूर्त 9:00 बज कर 6 मिनट से रात के 10:00 बज गए 16 मिनट तक रहेगा और रंगों वाली होली 7 मार्च, 2023 (मंगलवार) के दिन मनाई जाएगी।

होली पर कौन से बन रहे हैं शुभ योग जाने ?

होली का त्यौहार 2023 में बहुत ही काश होने वाला है क्योंकि इस साल शुभ योग बन रहे हैं, क्योंकि होली पर विशेष बन रहे हैं योग जैसे:- वृद्धि योग, सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत सिद्धि योग और ध्रुव योग बन रहे हैं जिनसे लाभ प्राप्त होने की मान्यता है क्योंकि इनसे अलग-अलग प्रकार के फायदे मिलते हैं।

होली दहन पूजा सामग्री क्या है ?

होलिका दहन करने से पहले होली की पूजा करनी जरूरी होता है और उसके बाद होली को जलाया जाता है हम आपको यहां पर होलिका दहन की पूजा सामग्री बता रहे हैं ।

होलिका दहन शुभ मुहूर्त – 9:06 से रात्री 10:16 तक और रंग वाली होली 7 मार्च, 2023 (मंगलवार) मनाई जाएगी मतलब दूसरे दिन।

होलिका दहन पूजा सामग्री – एक बाल्टी में जल ले, गाय के गोबर से बनी हुई माला, चावल, पुष्प, गुलाब के फूलों की माला, कुमकुम, गाय का कच्चा दूध, गुड, हल्दी की गांठ, मूंग, पतासे, गुलाब अंतर, नारियल और कच्चा चना वह कच्चा गेहूं जैसे खेतों में इस समय पर पके नहीं है वह राजस्थान में कच्चे गेहूं को दांगी बोलते हैं, वैसे कच्चे चने को बुंटा कहते हैं।

पूजा सामग्री कैसे अर्पित करें विधि

एक थाली में रखें सभी पूजा सामग्री को। आप एक जगह स्थान ग्रहण करके सभी सामग्री से आप होली की पूजा कर सकते हैं और इस से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती हैं।

अगर इन सभी सामग्री को इकट्ठा करके ब्राह्मण द्वारा अगर होली की पूजा प्रस्टान करवाया जाए तो उसका एक विशेष ही फायदा मिलेगा इसलिए ब्राह्मण द्वारा ही होली की पूजा करवाएं।

होली पर शायरियां देखेंClick Here
मैसेज शायरी भेजें दोस्तों कोClick Here
Home Click Here
Click on a star to rate it! post

नमस्कार, मैं Bhola Shankar saini और मैं Thehindionlinesite का Founder हूँ। मैं Digital Content Creator हूँ. और अब मैं YouTube समेत Blog पर भी आपकी मदद करने के लिए उपलब्ध हूँ।

1 thought on “होली कब है 2023 | होलिका दहन पूजा सामग्री , शुभ मुहूर्त क्या है”

Leave a Comment

Join Telegram