ICU full form in Hindi | आईसीयू क्या है संपूर्ण जानकारी

ICU full form – दोस्तों क्या आप जानते हैं, आईसीयू कैसा होता है इसमें क्या किया जाता है, आज हम पूरी डिटेल में जानकारी जानने वाले हैं, आखिरकार आईसीयू क्या होता है, आई सी यू का मतलब क्या है, सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंतर ध्यान से पढ़ें।

आईसीयू कैसा होता है ?

आईसीयू क्या है ICU full form in Hindi – आज हम आपको यहां पर आईसीयू से जुड़े सभी प्रश्नों के उत्तर देने वाले हैं, व्यक्ति को कब आईसीयू रूम में ले जाया जाता है कब उसे एडमिट किया जाता है, सारी कुछ चीजें जाने वाले हैं जब बीमार वह किसी भी प्रकार की चोट लग जाती है तो उसे आईसीयू रूम में भर्ती किया जाता है ,जैसे घबराहट होना ज्यादा हालत खराब होने पर आईसीयू रूम में ले जाया जाता है, और वहां पर उसका विशेषज्ञ द्वारा इलाज किया जाता है, इसी प्रकार के कमरे को हम आईसीयू रूम कहते हैं, और मरीज को इसमें ले जाया जाता है, यहां पर बिल्कुल शांत माहौल होता है , किसी भी प्रकार का शोर-शराबा नहीं होता है, पर लोग आईसीयू के नाम से डरते हैं, क्योंकि जब मरीज की ज्यादा हालत खराब हो जाती है तो उसे आईसीयू में भर्ती किया जाता है, इसलिए भी लोग इस नाम से डरते हैं, पर डरने वाली कोई बात नहीं है वहां पर अच्छा इलाज किया जाता है बिल्कुल शांति से।

आईसीयू रूम यह हॉस्पिटल में होता है जो आईसीयू वार्ड होता है इस रूम में उन लोगों को रखा जाता है, जिनकी हालत गंभीर से गंभीर हो जाती हैं, इसमें बीमार व्यक्ति की अच्छे से देखभाल की जाती हैं, इसमें सभी प्रकार के मेडिकल उपकरण होते हैं और अच्छे से इलाज किया जाता है, दोस्तों आगे हम इसके बारे में थोड़ा विशेष तौर से जानेंगे तो आप हमारे साथ बने रहे।

आई सी यू का मतलब क्या होता है ?

दोस्तों आई सी यू का मतलब यह एक अस्पताल की एक इकाई होती है, जहां आईसीयू वार्ड के नाम पर एक तरफ कमरा होता है इसमें मेडिकल के सभी उपकरण उपस्थित रहते हैं, यहां पर उन व्यक्तियों को एडमिट किया जाता है, जिनकी सबसे ज्यादा हालत खराब हो ज्यादा से ज्यादा रोग से ग्रसित हुआ ऑपरेशन ऐसे कई प्रकार की बीमारियां जो एकांत में इलाज किया जाता है, इस वार्ड में, जब व्यक्ति मरने की कगार पर हो तो इस रूम में ही उसका इलाज किया जाता है, इसमें सभी प्रकार की अलग-अलग मशीनें होती हैं इसमें रोजी का विशेष ध्यान रखा जाता है, रोगियों के लिए इसमें सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध होती है, जो भी बीमार व्यक्ति गंभीर अवस्था में होता है उसका 24 घंटे संपूर्ण रुप से देखभाल की जाती है।

आईसीयू का पूरा नाम क्या होता है ? ICU full form in Hindi

तो दोस्तों हमारा महत्वपूर्ण प्रश्न का उत्तर देने वाले हैं, जो आपने सर्च किया होगा Icu full form in Hindi दोस्तों इसका मतलब ई हम आपको बता रहे हैं।

ICU – full form

1.Iintensive
2.Ccare
3.Uunit
ICU full form

आईसीयू का पूरा नामइंटेंसिव केयर यूनिट ( intensive care unit ) ICU full form in English, ICU full form in Hindi – गहन चिकित्सा विभाग

Medical ICU Ka full form In Hindiगहन चिकित्सा केन्द्र
Medical ICU full form In EnglishIntensive Care Unit
ICU full form

ICU की फुल फॉर्म है intensive care unit और इसको हिंदी में कहा जाता है ‘गहन चिकित्सा विभाग‘आईसीयू सभी हॉस्पिटलों में यह एक अलग ही कमरा होता है, जिसे हम। Emergency Room कहते हैं। जब व्यक्ति के गंभीर चोट या अन्य बीमारी से मरीज की हालत बहुत खराब हो जाती है, और वह नाजुक होती हैं, और उसके शरीर को सामान्य कार्यों के लिए अलग-अलग प्रकार के उपकरणों व दवाइयों की आवश्यकता पड़ती है, ऐसी परिस्थिति में उसे एक काश कमरे में एडमिट किया जाता है, जहां पर उसका पूरा ध्यान और समय-समय पर ट्रीटमेंट किया जा सके। इसलिए आईसीयू में इसलिए भर्ती किया जाता है।

आईसीयू में जो व्यक्ति होता है, उस मरीज को अच्छी तरह से इलाज किया जाता है, और वरिष्ठ डॉक्टरों के द्वारा उसका इलाज किया जाता है, आपने देखा होगा कि साधारण वार्ड की बात की जाए तो आईसीयू में प्रत्येक मरीज के लिए ज्यादा नर्सों की व्यवस्था होती है,और आपने देखा होगा कि हॉस्पिटल में अलग-अलग बीमारियों के अलग-अलग वार्ड होते हैं, जब व्यक्ति की गंभीर हालत हो जाती है, तो उसे दूसरे हॉस्पिटल में भी भेज दिया जाता है।

जब कोई व्यक्ति आईसीयू में भर्ती हो जाता है, तो उसे गहन चिकित्सा विभाग में रहना होगा, उसकी बीमारी वह उसकी हालत व चोट के आधार पर निर्भर करता है, कि वह आईसीयू में कितने दिन रहेगा अधिकांश पीड़ित व्यक्ति आईसीयू में काफी जल्दी ठीक हो जाते हैं, पर कुछ मरीजों को पूरे हफ्ते या ज्यादा समय भी लगता है, कई बार महीनों भी रहना पड़ता है ,हर मरीज आईसीयू में जाने के बाद ठीक हो जाए यह कंफर्म नहीं होता है, क्योंकि आईसीयू वार्ड में जाने के बाद मृत्यु भी हो सकती है।

दोस्तों आपने देखा होगा कि जब भी मानो एक्सीडेंट हो जाए चोट लग जाए या फिर बीमार हो जाए तो उसे सीधा आईसीयू में भर्ती नहीं किया जाता है, उसको नॉर्मल वार्ड में रखकर उसका इलाज किया जाता है, अगर वह सुधार में नहीं होता और उसकी हालत गंभीर होती जाती है, तो उसे फिर आईसीयू में एडमिट कर दिया जाता है, और वहां पर उसका खास तरीके से देखरेख में इलाज किया जाता है।

अगर कोई व्यक्ति एक्सीडेंट हो जाए उसके सिर पर चोट आना अन्य कोई सा भी एक्सीडेंट हो कहीं प्रकार के हो सकते हैं, अब आप समझ गए होंगे तो उससे डायरेक्ट आईसीयू में भर्ती किया जा सकता है, क्योंकि उसकी हालत बहुत गंभीर हैं,, और वह अपनी जिंदगी से लड़ रहा होता है, इसलिए उसे तो आईसीयू में डायरेक्ट भर्ती किया जा सकता है, और इसके अलावा भी जब डिलीवरी पीरियड में महिला एडमिट होती हैं, और उसका बच्चा या बच्ची किसी भी बीमारी से ग्रसित हो जाता है, तो उसको भी आईसीयू में ही रखा जाता है, हम आपको नीचे सारणी में कुछ ऐसी बीमारियों के नाम बता रहे हैं, जिनका इलाज आईसीयू वार्ड में किया जाता है, तो आइए इनको भी हम जान ही लेते हैं विस्तार से।

मरीज को आईसीयू में ले जाने पर क्या होता है ?

जब मरीज आईसीयू में एडमिट हो जाता है, तो उसका पूरा ध्यान रखा जाता है, नर्स एवं डॉक्टर वहां पर हर समय उपलब्ध होते हैं, और मरीज की निरंतर संपूर्ण तरीके से निगरानी की जाती हैं, और इसमें डॉक्टर को अधिक समय भी लग सकता है।

जब पीड़ित व्यक्ति गहन चिकित्सा विभाग में भर्ती किया जाता है, तो उसमें थोड़ा समय भी लगता है, और इंतजार करना सामान्य है, कुछ समय तक पीड़ित व्यक्ति परेशानी में रहता है क्योंकि डॉक्टर एवं नर्सिंग ने सभी उपकरणों को लगाते हैं, और आवश्यकता अनुसार उपकरणों को जोड़ दिया जाता है।

दोस्तों आईसीयू में जब कोई भी मरीज भर्ती होता है, तो उसके पास अन्य व्यक्तियों को जाने की अनुमति नहीं होती है, क्योंकि उनकी देखरेख डॉक्टर एवं नर्स के द्वारा ही की जाती है, हालांकि मिल सकते हैं, पर एक से दो व्यक्ति ही मिल सकते हैं फिर बाहर आना पड़ता है।

आईसीयू में किन लोगों को ले जाया जाता है ?

आइए जानते हैं हम थोड़ा विस्तार से कि आईसीयू में किन किन लोगों को भर्ती किया जाता है तो बिना देरी किए हुए हम इन सभी पॉइंट्स को जानते हैं और समझते हैं की आईसीयू में किन लोगों को एडमिट किया जाता है

  • आईसीयू की जरूरत किन परिस्थिति के दौरान होती है ?
  • जब व्यक्ति का बहुत बड़ा एक्सीडेंट हो जाता है तो उस हालत में तुरंत गंभीर व्यक्ति को आईसीयू में भर्ती कर लिया जाता है और तुरंत इलाज शुरू करते हैं।
  • जो लोग गंभीर ड्रामा ऐसे मरीजों को आईसीयू में रखा जाता है सड़क हादसों में गंभीर रूप से जख्मी हुए लोगों को डायरेक्ट आईसीयू में भर्ती किया जाता है
  • जब व्यक्ति के दिल का दौरा पड़ता है तो उस परिस्थिति में तुरंत आईसीयू में भर्ती कर लिया जाता है और डॉक्टर एवं नर्स की निगरानी और ट्रीटमेंट तुरंत शुरू कर दिया जाता है।
  • अगर व्यक्ति किसी भी समस्या बीमारी एक्सीडेंट अगर वह कोमा में चला जाए तो उस परिस्थिति में भी व्यक्ति को आईसीयू में रखा जाता है।
  • अगर व्यक्ति के किसी भी प्रकार की बड़ी सर्जरी किया जाता है तो उस परिस्थिति में भी आईसीयू में ही मरीज को रखा जाता है।
  • अगर मरीज की किडनी फेल हो जाए तो उसे डायलिसिस के के लिए आईसीयू में तुरंत ले जाया जाता है।
  • जिस पीड़ित व्यक्ति को क्लोज मॉनिटरिंग की जरूरत होती है।
  • फेफड़े के सामना करने वाले व्यक्तियों को तुरंत आईसीयू में ले जाया जाता है।
  • जैसे व्यक्ति के कार्डियक प्रॉब्लम के मरीजों को भी तुरंत ले जाया जाता है।

आईसीयू वार्ड में मरीजों की देखभाल कैसे होती है ?

आईसीयू रूम वार्ड में कर्मचारियों की एक विशेष टीम होती है, जो पीड़ित व्यक्ति का बहुत ही बारीकी से उसकी निगरानी व देखभाल की जाती है, ट्यूब तारों एवं टेबल द्वारा उपकरणों को जोड़ना आमतौर पर एक या दो रोगियों के लिए एक नर्स उपलब्ध होती हैं, मरीजों का समय समय पर भोजन की व्यवस्था मरीजों को तरल पदार्थ पोषक तत्व किसी भी प्रकार की समस्या हो तो तुरंत तत्पर डॉक्टर एवं नर्स वहां उपलब्ध होते हैं।

दोस्तों हमें आईसीयू में कैसा व्यवहार करना चाहिए ?

साफ सफाई – जब भी हम किसी रोगी से मिलने जाएं तो उसके कमरे में बिल्कुल हाथ धो कर जाएं क्योंकि संक्रमण फैलने का बहुत खतरा होता है इसलिए साफ-सुथरे जाएं।

मोबाइल फोन का उपयोग ना करें – जब भी आप आईसीयू रूम में जाए तो मोबाइल फोन का उपयोग ना करें।

रोगी की देखभाल – जब भी आप रोगी की देखभाल कर रहे हैं तो भोजन या अन्य कोई चीजें डॉक्टर की सलाह से ही करें।

जब भी आपका कोई भी पीड़ित व्यक्ति आईसीयू में भर्ती होता है, तो वहां की पॉलिसी आईसीयू अस्पताल के कर्मचारियों से पूछ लेना कि किस-किस समय पर क्या-क्या किया जाता है, कब जरूरत पड़ती है, आवश्यक जानकारी मिलेगी आपको और उस प्राइवेसी के अनुसार आप काम करें।

Benefit of ICU , आईसीयू के फायदे क्या है ?

आज हम आईसीयू की जानकारी दे रहे हैं अब हम आपको यह भी बता दें benefit of ICU, आखिरकार आईसीयू के फायदे क्या है, जानते हैं जब आप किसी भी अस्पताल में जाते हैं तो वहां पर एक intensive care unit होता है, पर यहां गंभीर कंडीशन में ही इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप जब किसी भी हॉस्पिटल में जाते हैं तो सबसे पहले यह चेक करें कि इस हॉस्पिटल में ICU department है या नहीं।

  • आईसीयू unit यह अस्पताल की दूसरी units से अलग होता है मतलब यह एक specialised place है।
  • आईसीयू विभाग में गंभीर मरीज को ही monitor करते हैं।
  • आईसीयू वार्ड में सभी उपकरणों का इंतजाम होता है जिससे मरीज को उपयोगी चीजें वहां सभी सम्मिलित हो और इलाज तुरंत हो।
  • दोस्तों किससे आईसीयू रूम में स्पेशल ट्रेनिंग वाली नर्स और डॉक्टर काम करते हैं जिससे मरीज को किसी भी प्रकार की असुविधा ना रहे और उसका अच्छे से ध्यान रख सके।
  • आईसीयू रूम में डॉक्टर नर्स हमेशा तैयार रहते हैं मतलब चौकन्ने रहते हैं।
  • डॉक्टर और नर्स यहां पर पेशेंट का अच्छी तरीके से ख्याल रखते हैं और उसको किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो सारा काम संभालते हैं।

आईसीयू के लिए आवश्यक उपकरण कौन से हैं।

दोस्तों जब व्यक्ति आईसीयू रूम में जाता है तो किन-किन उपकरणों का उपयोग किया जाता है इसके बारे में भी हम नजर डालते हैं तो आपके लिए हम आईसीयू के लिए आवश्यक उपकरणों की सूची लेकर आए हैं।

icu full form in hindi meaning icu ka full form in hindi icu full form in medical hindi icu full form in hospital in hindi icu full form in medical term in hindi icu full form in punjabi icu full form in english i. c. u. full form iucn full form in hindi icu ka full form in english icu full form in urdu
icu full form
Ventilatorजब व्यक्ति को सांस लेने में प्रॉब्लम हो रही हो इस उपकरण का प्रयोग किया जाता है।
Feeding tubeइस उपकरण के द्वारा मरीज को खाना दिया जाता है। साथ ही इससे शरीर का खाना निकालने के लिए भी उपयोगी साबित होती है।
ECG boxइस उपकरण के माध्यम से रोगी की सभी प्रकार की बीमारियों की जानकारी मिल जाती है।
Dialysisइसकी मदद से डॉक्टर शरीर का सारा खून निकाल लेते हैं और उनसे पुणे साफ करके वापस से शरीर में पहुंचाया जाता है।
Pulse oximeterडॉक्टर जब पीड़ित व्यक्ति का ऑक्सीजन लेवल मापता है तो इसी उपकरण का उपयोग करते हैं और आपको जानकारी के लिए बता दें इस उपकरण को मरीजों की उंगलियों में लगाया जाता है।
ICU full form

दोस्तों ऐसी और भी मशीनी है,जिनके नाम हम नीचे सारणी में बता रहे हैं आप इनको पढ़ सकते हैं।

Mechanical ventilatorsLaryngoscopeAdvanced Ventilator
External pacemakersMultiparameter monitor
Infusion Pump
DefibrillatorPulse Oximeter

Syringe Pump
ECG(Electrocardiogram) Machine
Transport Ventilator(pneumatic)
Ophthalmoscope
B.P APPARATUSReverse Osmosis plant (Portable)Electronic Weighing Machine
Continuous renal replacement therapyColour Doppler for general
purpose
Intra Aortic Balloon Pump
Non Invasive Cardiac MonitorPortable X Ray MachineDVT Pumps/leg compression device
NebulizerPatient warming System Air WarmerPacemaker
Feed PumpBlood WarmerEt Co2 Monitor
Transport MonitorDialysis MachinePatient Controlled Anesthesia
Pumps
Mini DopplerSuction MachineCentral Monitor
Bipap/cpapAir bedPatient bed motorized
X ray viewer boxCervical collarAmbu bag mask set
Electronic needle destroyerFlash autoclaveOxygen flow meter
Suction unitMedical FurnitureBedpan washer
Medical FurnitureICU pendantsStethoscope
Anesthesia Machine
Ventilator (Basic)Feeding tubes, suction tubes fI
icu full form

Faq :- ICU full form in Hindi

आईसीयू का मतलब क्या होता है ?

आईसीयू का मतलब होता है, कि जब किसी गंभीर व्यक्ति को इलाज के लिए आईसीयू रूम में ले जाया जाता है, कब ले जाया जाता है, कि उसकी गंभीर हालत हो मतलब मरने के लिए अंतिम सांसें गिन रहा हो दुर्घटना में जख्मी हो रहा हूं, आदि परिस्थिति में आईसीयू वार्ड में ले जाया जाता है।

आईसीयू का पूरा नाम क्या होता है ?

आईसीयू का पूरा नाम हिंदी में, गहन चिकित्सा विभाग कहा जाता है, और इसे इंग्लिश में, इंटेंसिव केयर यूनिट कहा जाता है, और इसे इमरजेंसी रूम भी कहते हैं।

ICU full form in Hindi ?

हाय सी यू का फुल फॉर्म हिंदी में इंटेंसिव केयर यूनिट एवं गहन चिकित्सा विभाग कहा जाता है।

आईसीयू मशीन ?

आईसीयू रूम में जिन उपकरणों मशीनों का काम में लिया जाता है, उनका नाम हमने इस लेख में बता दिया है, आप यहां पर क्लिक करें

आईसीयू में किन लोगों को ले जाया जाता है ?

आईसीयू रूम में लोगों को तब ले जाया जाता है, जब उनकी हालत बहुत ही गंभीर हो मतलब कहां जाए तो मरने और जीने की आस ना हो ऐसी परिस्थितियों में आईसीयू में भर्ती किया जाता है।

ICU कितने प्रकार के होते हैं ?

आईसीयू यह चार भागों में बांटा गया है, चिकित्सा जिसमें देखभाल की जाती है हरदे सहित सर्जरी कल एवं नवजात और बाल चिकित्सा, चिकित्सा और चिकित्सा।

1.BBC क्या है ? संपूर्ण जानकारी
2.CBSE क्या होती है , हिंदी में संपूर्ण जानकारी
3.TAT क्या होता है , TAT की संपूर्ण जानकारी
4.डीपी का मतलब क्या होता है ?
5. एनसीसी के बारे में संपूर्ण जानकारी ?
6.police का full form क्या है , संपूर्ण जानकारी हिंदी
7.आईपीएल ( IPL) क्या है ? , IPL ka full form
8.NDA क्या होती है हिंदी में जाने
ICU full form

अंतिम शब्द :- दोस्तों आज के इस लेख में ICU full form in Hindi के बारे में हमने संपूर्ण जानकारी दी है आई सी यू का मतलब क्या होता है लगभग हमें सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराए हैं आईसीयू से जुड़ी अगर आपको यह जानकारी कुछ सीखने को मिला हो तो आप इसे अपने दोस्तों परिवार जनों में शेयर जरूर करें कोई भी प्रश्न हो तो आप मुझसे कमेंट करके पूछ सकते हैं उसका हम जवाब देंगे।

Click on a star to rate it! post

नमस्कार, मैं Bhola Shankar saini और मैं Thehindionlinesite का Founder हूँ। मैं Digital Content Creator हूँ. और अब मैं YouTube समेत Blog पर भी आपकी मदद करने के लिए उपलब्ध हूँ।

Leave a Comment

Join Telegram