NSS Full From In Hindi | NSS का फुल फॉर्म क्या है ?

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं NSS full form in Hindi और हम इसके बारे में पूरा बताएंगे NSS ka full form kya hai और बताएंगे nss kya hota hai अर्थात NSS ka pura naam kya hai एनएसएस क्या है, NSS पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है हम आपको इन सभी प्रश्नों के जवाब इस लेख के माध्यम से देंगे। Nss full form in Hindi

NSS full form in Hindi – nss क्या है ?

हम आपको बताते हैं ( NSS full form in Hindi ) NSS ka full form यह होता है national service scheme. और इसको हिंदी में राष्ट्रीय सेवा योजना कहा जाता है।

NSS की स्थापना कब हुई थी ? NSS full form in hindi

अब हम आपको इस प्रश्न का उत्तर भी दे ही देते हैं कि NSS full form in hindi की स्थापना कब हुई थी. इसकी स्थापना 1969 में किया गया था और इस योजना की शुरुआत 37 विश्वविद्यालयों के 40000 छात्र छात्राओं को जोड़ा गया था और अभी की बात की जाए तो चार करोड़ विद्यार्थी इसमें सम्मिलित हो गए हैं।

Nss का फुल फॉर्म national service scheme और इसको हिंदी में राष्ट्रीय सेवा योजना कहा जाता है। nss भारत सरकार द्वारा चालू की गई सार्वजनिक सेवा है और यह युवा व्यक्तियों के मामले और खेल मंत्रालय भारतीय सरकार के अधीन हैं भारतीय टीम राष्ट्रीय सेवा योजना (nss) कॉलेजों और विश्वविद्यालय से युवा छात्र की एक संस्था है और +2 स्तर पर विभिन्न गतिविधियों में भाग लिया जाता है जो समाज के लिए वास्तविक जानने और उनके सामान्य कल्याण के लिए कार्य करने मदद मिले।

युवा लोगों का एक स्वयंसेवक संघ विभिन्न गतिविधियों में लिप्त हैं जो उन्हें सोसाइटी की जमीन सही तरीका जानने और उनके सामान्य कल्याण के लिए उनका काम करने की मदद करेगा । और उन्हें समस्या समाधान की प्रक्रिया शामिल करता है।

Nss मैं सदस्य रह कर समाज के कल्याण के लिए कहीं चीजें सीखी जाती हैं, इससे 24 दिसंबर 1969 को समुदाय और सेवाओं के माध्यम से युवा पीढ़ी के व्यक्तित्व को विकसित करने के माध्यम से पेश किया है NSS का मुख्य वाक्य है ” not me but you” है।

NSS ( not me but you ) क्या है इसका मतलब ?

Not me but you – इसका सिद्धांत यह है इस गतिविधि में भाग लेने वाले विद्यार्थी समाज के लोगों के साथ मिलकर उनके हित का काम करते हैं और यह साक्षरता कार्य हैं, पयार्वरण संरक्षण एवं स्वास्थ्य और सफाई अन्य आपातकालीन या प्राकृतिक आपदा आने पर समय-समय पर पीड़ित लोगों के साथ मिलजुल कर उनकी सहायता करता है।

एनएसएस का क्या मतलब है ? NSS full form in Hindi

भारत के सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालय स्तर पर विभिन्न सरकारी नेतृत्व वाली सेवाएं और कार्यक्रमों में भाग लेने का अवसर प्रदान करती है NSS full form in hindi का मुख्य कार्य युवाओं को सामुदायिक सेवा प्रधान करता है।

NSS join कैसे किया जाता है ?

NSS join – NSS मैं ज्वाइन करने के लिए वहां उम्मीदवार कॉलेज का छात्र होता है कॉलेज में nss अध्यापक से संपर्क करना पड़ेगा और उनको अपनी दिलचस्पी के बारे में बताइए और फिर आपको एक उनके द्वारा दिया गया फॉर्म भरना होगा और आप किस प्रकार से NSS में join किया जाएगा।

इसमें NSS volunteer बनने के पश्चात आपको कम से कम 2 वर्ष तक समाज सेवा करना पड़ता है जब यह सेवा पूर्ण रूप से पूरी हो जाती है तब आपको एक प्रमाण पत्र दिया जाता है जिसके बाद आप nss प्रमाण पत्र आपको कुछ अध्ययन में आगे बहुत सहायता करेगा।

NSS का मुख्य लक्ष्य और उद्देश्य ?

• NSS का प्रमुख रूप से उद्देश्य हैं लोगों के साथ मिलकर काम करना।

• NSS का उद्देश्य यह भी है शिक्षित और अशिक्षित के बीच की जो दूरी है उसे मिटाने का प्रयास करता है।

• NSS समाज में किसी भी प्रकार की समस्याओं को जानने की कोशिश करता है और उनकी समस्या का हल करने के लिए शामिल होता है।

• NSS समाज में आने वाली आपदा को मिटाना ।

• NSS यह भी उद्देश्य हैं समाज में रोजगार की योगिक भरने के कार्यक्रम विकास में दक्षता प्राप्त करें।

• NSS जनता के समस्याओं का हल करने के लिए शामिल करना है।

NSS की अन्य फुल फॉर्म

1.National space security
2.National security strategy
3.National security service
4.National standard system
5.National screen service

क्या आप इनके फुल फॉर्म जानते हैं

FAQ :-

प्रश्न :- एनएसएस से क्या फायदा होता है ?

उत्तर :- भारतीय सेना भर्ती में बी ग्रेड के हिसाब से इलाज मिल पाता है। इस कारण से nss जुड़े विद्यार्थी को पूरी इमानदारी से अपना काम करना चाहिए।

प्रश्न :- Nss कितने साल का होता है ?

उत्तर :- यह 2 वर्ष का होता है प्रति वर्ष 120 घंटे एवं 2 साल में 240 घंटे सेवा करना अनिवार्य होता है।

प्रश्न :- Nss की स्थापना कब हुई थी ?

उत्तर :- Nss स्थापना 1969 में हुई थी।

NSS full form in Hindi – यहां पर हमने आपको Nss full form के बारे में जानकारी दी है यदि आपके मन में इस जानकारी के रिलेटेड कोई प्रश्न या विचार आ रहा है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

5/5 - (1 vote)

नमस्कार, मैं Bhola Shankar saini और मैं Thehindionlinesite का Founder हूँ। मैं Digital Content Creator हूँ. और अब मैं YouTube समेत Blog पर भी आपकी मदद करने के लिए उपलब्ध हूँ।

Leave a Comment

Join Telegram