तुलसी :- तुलसी की पूजा करने के ११+ फायदे क्या है ?

दोस्तों जिस घर में तुलसी का पौधा है और प्रतिदिन तुलसी की पूजा करते हैं वहां हमेशा सुख समृद्धि बनी रहती है उस स्थान पर पैसों की कमी नहीं आती मतलब दरिद्रता देखना नहीं पड़ता है इसलिए प्रतिदिन विशेष रुप से तुलसी की मन से पूजा करना चाहिए मान्यताओं के अनुसार तुलसी की पूजा करना बहुत ही लाभदायक फल स्वरुप माना जाता है तुलसी की पूजा करने से कई फायदे और कहीं लाभ होते हैं जिनको हम जानते ही नहीं पर आज हम आपको तुलसी की पूजा करने के 10 फायदे बताएंगे।

तुलसी की पूजा करने के फायदे ?

आज हम आपको बता रहे हैं तुलसी की पूजा करने के फायदे जिन्हें जानकर आपको हैरानी होगी और आप भी माता तुलसी की जड़ हर रोज चढ़ाने के लिए चुकता बढ़ेगी तो अब हम जानते हैं तुलसी को जल चढ़ाने के फायदे

१. हिंदू धर्म में मान्यताओं के आधार पर तुलसी को माता के रूप में बताया गया है कि हर घर में तुलसी का पौधा होना चाहिए इससे घर पवित्र बना रहता है और नकारात्मक शक्तियां प्रवेश नहीं करती है।

२. प्रतिदिन जो व्यक्ति तुलसी का सेवन करता है उसके शरीर में अनेक चंद्रयान व्रतों का फल किस सम्मान उसका देह पवित्र हो जाता है।

३. मान्यताओं के अनुसार हर घर में तुलसी का पौधा होना अनिवार्य है जिससे घर में भूत प्रेत बाधा आने का खतरा नहीं रहता।

४. “ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः“यह मंत्र तुलसी के पौधे के सामने बैठकर जाप करने से सुख समृद्धि का योग बनता है।

५. जिस्म घर के आंगन में तुलसी का पौधा है उस घर में कभी भी दरिद्रता नहीं आती है और उस घर में हमेशा खुशियों की मांगता से भरा होता है।

६. जिस घर में तुलसी की पूजा हर रोज होती है उस घर पर मां लक्ष्मी जी की विशेष कृपा होती।

७. कोई भी व्यक्ति हर रोज तुलसी के पत्ते खाते हैं उनको भी शारीरिक समस्या दूर हो जाती है।

८. हिंदू धर्म में पुराने शास्त्रों के अनुसार तुलसी के पत्तों के सेवन से मन पवित्र होता है और देवी देवताओं की विशेष कृपा प्राप्त होते हैं।

९. तुलसी की माला में राम मंत्र का जाप करने से भी अनेकों फायदे प्राप्त होते हैं इसलिए राम मंत्र तुलसी की माला में जपे ।

यह भी पढ़ें :- राम मंत्र का जाप कैसे ?

१०. तुलसी का मूंगा गले में धारण करने से मैंने को फायदे होते हैं।

११ तुलसी की पूजा करने से वास्तु दोष दूर होते हैं।

१२. तुलसी के पत्ते सेवन करने से कई प्रकार की बीमारियों में लाभ होता है आयुर्वेदिक अनुसार की तुलसी को रामबाण माना जाता है इसके सेवन से तनाव दूर होता है एवं शरीर ऊर्जावान बना रहता है।

HomeClick
Click on a star to rate it! post

नमस्कार, मैं Bhola Shankar saini और मैं Thehindionlinesite का Founder हूँ। मैं Digital Content Creator हूँ. और अब मैं YouTube समेत Blog पर भी आपकी मदद करने के लिए उपलब्ध हूँ।

Leave a Comment

Join Telegram