UPSC full form in Hindi | यूपीएससी क्या होती है ? यूपीएससी का फुल फॉर्म क्या है ? [ UPSC in Hindi Full Form ]

UPSC full form in Hindi, UPSC full form in Hindi and English, UPSC kya hota hai और यूपीएससी की तैयारी कैसे करें, यूपीएससी क्या होता है, यूपीएससी की तैयारी करने के लिए क्या क्या योग्यताएं होनी चाहिए आज हम इन सभी प्रश्नों के उत्तर देने वाले हैं।

आज हम इस लेख के माध्यम से बताने वाले हैं UPSC full form in Hindi यूपीएससी से जुड़े सभी प्रश्नों के उत्तर आज हम देने वाले हैं UPSC full form in Hindi आज का यह टॉपिक यूपीएससी के लिए पूरी हिंदी में जानकारी देने के लिए हम आपके लिए तैयार कर रहे हैं ( UPSC full form in Hindi ) इसको अगर आप अंत तक पढ़ लेते हैं. तो आपको यूपीएससी ( UPSC ) से जुड़ी संपूर्ण जानकारी मिलेगी इसको पढ़कर आप यूपीएससी की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

UPSC का इतिहास ?

यूपीएससी इतिहास की बात करते हैं इसकी स्थापना भारत में 1 अक्टूबर 1926 को हो गई थी। इससे पहले यूपीएससी की परीक्षा लंदन में हुआ करती थी (UPSC full form in Hindi ) जब ब्रिटिश सरकार के सामने आधुनिक सिविल सेवा परीक्षा पेश की गई। और इसका पाठ्यक्रम इस प्रकार से तैयार किया गया कि केवल ब्रिटिश के परीक्षा धारक उम्मीदवार ही इस पाठ्यक्रम को पास कर पाए।

यूपीएससी की परीक्षा भारत में सबसे पहले श्री सत्येंद्र नाथ टैगोर ने सिविल सेवा परीक्षा मैं पास हुए थे। उनके पश्चात भारत में भी इसका आयोजन होने लगा और भारत में स्थापना 1 अक्टूबर 1926 को सिविल सेवा परीक्षा की स्थापना हो गई थी , और भारत देश आजाद होने के बाद इसका नाम संघ लोक सेवा आयोग रख दिया गया।

पहले इसका नाम नव स्थापित लोक सेवा आयोग था पर 26 जनवरी 1950 को हमारा देश का संविधान लागू हो गया था तब से ही, संघ लोक सेवा आयोग इसका नाम दिया गया और आज भी यूपीएससी द्वारा विभिन्न प्रकार की परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है।

UPSC क्या है ?

सबसे पहले हम जानते हैं ( UPSC full form in Hindi ) UPSC kya hota hai. यूपीएससी क्या है इसके बारे में सबसे पहले जानना जरूरी है। यूपीएससी A और B लेवल कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए एक सबसे स्वतंत्र संगठन है। और इसको हिंदी में संघ लोक सेवा आयोग कहां जाता है, और UPSC इसकी स्थापना 1 अक्टूबर 1926 में हुई थी।

UPSC ऑफिशल वेबसाइट आपको बता रहे हैं https://upsc.gov.in/ यह यूपीएससी की ऑफिशल वेबसाइट है. और यूपीएससी का दिल्ली में मुख्यालय है, यूपीएससी हर साल देश में सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करती हैं।

UPSC full form in Hindi ( यूपीएससी फुल फॉर्म क्या होता है ? )

अब हम आपको यूपीएससी की फुल फॉर्म बताते हैं। यूपीएससी फुल फॉर्म इन हिंदीयूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन” यूपीएससी की फुल फॉर्म कहा जाता है।

UPSC हिंदी में क्या कहते हैं ? UPSC meaning in Hindi

यूपीएससी को हिंदी में ” संघ लोक सेवा आयोग” कहा जाता है।

UPSC full form in English ( UPSC meaning in English )

( U- P – S – C ) full form in English

UUnion
Ppublic
Sservice
Ccommission

Read more :- ( साक्षात्कार ) interview Kaise de ?

UPSC के काम क्या है ? Function of UPSC

यूपीएससी के कार्य निम्नलिखित प्रकार से हम आपको बताएंगे संविधान के अनुच्छेद 320 के सिविल सेवा तथा पदों के लिए भर्ती संबंधित सभी प्रकार की जिम्मेदारियां आयोग के पास है और ऐसे मामले में योग का परामर्श लिया जाना चाहिए और संविधान के अनुच्छेद के अनुसार 320 के अंतर्गत यूपीएससी के कार्य इस प्रकार है।

• कानून में जितना भी खर्च होता है उसकी पूर्ति संबंधित।
• संघ की सेवाओं में नियुक्त परीक्षा आयोजन करना।
• साक्षात्कार करके सीधी भर्ती।
• अधिकारियों की नियुक्ति करना।
• भारतीय सरकार के विभिन्न प्रकार की सेवाओं तथा पदों के लिए भर्तियां नियम तैयार करना।
• विभिन्न प्रकार की सिविल सेवाएं से संबंधित अनुशासन मामले।
• भारत के राष्ट्रपति के द्वारा आयोग को प्रेषित या किसी भी मामले में सरकार को परामर्श देना।

यूपीएससी (UPSC) के लिए योग्यता ?

हम आपको बता रहे हैं UPSC kya hai और यूपीएससी की फुल फॉर्म हिंदी में, अब हम आपको बता रहे हैं यूपीएससी के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए ।

• अगर आप UPSC की तैयारी करना चाहते हैं तो आप एक भारत के नागरिक हो।
• अगर आप बीए फाइनल हो मतलब स्नातक पास है तो आप UPSC exam दे सकते हैं।
• अगर आपकी उम्र 21 वर्ष से 35 वर्ष के मध्य है तो आप UPSC exam के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

UPSC परीक्षा पाठ्यक्रम

आज हम चर्चा कर रहे हैं UPSC full form in Hindi यूपीएससी क्या है, और अब हम बात करने वाले हैं यूपीएससी मुख्य परीक्षा पाठ्यक्रम यूपीएससी में 7 पेपर लिए जाते हैं, लोक सेवा आयोग का संपूर्ण रूप से सदस्य बनने के लिए 7 पेपर को पास करना अनिवार्य है तब जाकर इसके लिए सदस्य बन पाते हैं।

1.निबंध
2.विश्व और भारत का इतिहास एवं विरासत, भारतीय संस्कृति एवं भारत का भूगोल।
3.सामाजिक न्याय, भारतीय संविधान और अंतरराष्ट्रीय संबंध व शासन।
4.आर्थिक विकास पर्यावरण, प्रौद्योगिक, और जैव विविधता, सुरक्षा व आपदा प्रबंधन।
5.नीति अखंडता
6.वैकल्पिक विषय पेपर 1
7.वैकल्पिक विषय पेपर 2

UPSC कौन-कौन सी परीक्षा आयोजित कराते हैं ?

• भारतीय प्रशासनिक सेवाएं परीक्षा
• भारतीय पुलिस सेवा परीक्षा
• भारतीय राजस्व सेवा परीक्षा
• भारतीय इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा
• राष्ट्रीय रक्षा अकादमी परीक्षा
• नौसेना अकादमी परीक्षा
• सिविल सेवा मुख्य परीक्षा परीक्षा
• संयुक्त चिकित्सा सेवा
• भारतीय वन सेवा परीक्षा
• स्पेशल क्लास रेलवे अपरेंटिस एग्जामिनेशन परीक्षा
• केंद्रीय सहस्त्र पुलिस बल परीक्षा
• संयुक्त भू वैज्ञानिक और भूवैज्ञानिक परीक्षा

आदि परीक्षाएं शामिल है इसके साथ ही यह अन्य भर्तियों का भी आयोजन कर आता है।

UPSC exam pattern ( UPSC full form in Hindi )

अगर आप यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं तो आपको यूपीएससी [upsc full form in hindi] का एग्जाम पैटर्न के बारे में जानना बहुत जरूरी है तब जाकर आप पेपर को सॉल्व कर पाएंगे। तो हम आपके लिए बता रहे हैं UPSC exam pattern इस प्रकार से।

लिखित परीक्षा होगी1750 अंक
साक्षात्कार275 अंक
कुल मिलाकर2025 अंक होंगें।

यह भी पढ़ें :- SSB full form in Hindi ?

Upsc की तैयारी कैसे करें ?

आपको हम यहां पर यूपीएससी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं साथ ही हम आपको यह भी बता दें यूपीएससी की तैयारी कैसे करें, आप यूपीएससी की तैयारी कैसे कर सकते हैं, आइए जानते हैं दोस्तों यूपीएससी की तैयारी करने के लिए बहुत समय देना पड़ता है और इसमें मेहनत बहुत लगती है, जिसके बाद भी कहीं स्टूडेंट्स को सफलता नहीं मिलती है,तो दोस्तों आज हम आपको बता रहे हैं आप किस प्रकार से यूपीएससी की तैयारी कर सकते हैं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं UPSC ki taiyari kaise karen नीचे दिए गए सभी पॉइंट्स को ध्यान से पढ़ें।

  • अगर आप यूपीएससी की तैयारी करना चाहते हैं या कर रहे हैं. तो आपको इसमें सफलता पाने के लिए समय की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ती है. इसलिए आप एक टाइम टेबल सेट करके हर समय को मैनेज करें और इस प्रकार से पढ़ाई करें।
  • यूपीएससी की तैयारी करने के लिए सबसे पहले खुद को तैयार होना पड़ता है. अपने रिलेटिव इधर-उधर घूमना सारी चीजों को छोड़ना पड़ता है, क्योंकि यूपीएससी की तैयारी एवं इसमें सफलता पाने के लिए बहुत मेहनत लगती हैं क्योंकि यह परीक्षा बहुत ही हाई लेवल की होती हैं,इसमें पास होना आसान नहीं है. इसलिए आप अच्छी तैयारी करें और पूरा फोकस अपने लक्ष्य पर रखें।
  • यूपीएससी की तैयारी करने से पहले आपके पास यूपीएससी से जुड़ी संबंधित सभी महत्वपूर्ण पुस्तकें आपके पास होना चाहिए जैसे Ncert ऐसी पुस्तकों को आप पढ़ कर और आपको नॉलेज से संबंधित सभी पुस्तकों को पढ़े और अच्छी तैयारी करें।
  • UPSC ki taiyari kaise karen – यूपीएससी की तैयारी करने के लिए आपको अच्छे से पढ़ाई करनी होगी और मेहनत करना पड़ेगा अगर आप अच्छे से पढ़ाई कर लेते हैं, तो आपका सिलेक्शन सौ पर्सेंट होगा।

FAQ :-

UPSC क्या है ?

एक केंद्रीय एजेंसी ने जो विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं आयोजित करवाती रहती हैं।

यूपीएससी की स्थापना कब हुई ?

यूपीएससी की स्थापना 1 अक्टूबर 1926 ईस्वी में हुई थी।

UPSC के लिए योग्यता ?

यूपीएससी के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ऊपर हमने इस लेख में पूरा बता दिया है। जैसे आप एक भारत के निवासी हो, आपकी उम्र 21 वर्ष से 35 वर्ष के मध्य और स्नातक पास किए हो।

यूपीएससी का मतलब क्या होता है ?

इसको हिंदी में संघ लोक सेवा आयोग कहां जाता है, और UPSC इसकी स्थापना 1 अक्टूबर 1926 में हुई थी।

UPSC फुल फॉर्म क्या होता है ?

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन होता है – ( Union public service commission )

यूपीएससी के प्रथम अध्यक्ष कौन है ?

यूपीएससी के प्रथम अध्यक्ष हैं सर रोष बार्कर हैं।

अंतिम शब्द :-

हमने आज आपके लिए बताया है UPSC kya hai और UPSC full form in Hindi सारी जानकारी हमने विस्तार से बता दी गई है आपको समझ आ गया होगा कि UPSC ki full form क्या होती है, आपको हमारे द्वारा दी गई ले की जानकारी पसंद आए तो आप इस लेख को आगे साझा करें।

home link
5/5 - (6 votes)

नमस्कार, मैं Bhola Shankar saini और मैं Thehindionlinesite का Founder हूँ। मैं Digital Content Creator हूँ. और अब मैं YouTube समेत Blog पर भी आपकी मदद करने के लिए उपलब्ध हूँ।

Leave a Comment

Join Telegram